आज 29 /08/2023 बिहार की प्रमुख ख़बरें।

 आज 29 /08/2023 बिहार की प्रमुख ख़बरें।

आज 29/08/2023 बिहार की प्रमुख ख़बरें।





माननीय मुख्य्मंत्री नीतीश कुमार ने नालंदा खुला विश्वविद्यालय के नौ निर्मित भवन का उद्घाटन किया।

बिहार में अजब गजब की चोरी: बांध में लगे 30 लाख के पत्थर उड़ा ले गए चोर। 

गुजरातियों को ठग कहने के मामले में तेजस्वी यादव को अहमदाबाद कोर्ट का समन। मुस्किले बढ़ी।

राज्य को जनगणना का अधिकार ही नहीं ,केंद्र सरकार का सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा।

 संजय जायसवाल को अपने ही संसदीय क्षेत्र में दिखाया काला झण्डा,विरोध में लगाए नारे।

कटिहार के कोढा थाना क्षेत्र में संदिग्ध स्थिति में युवक की मौत। 

गोपालगंज में एसबीआई की मुख्य सखा में लगी आग, फायर ब्रिगेड की मडदत से किया गया काबू।

गाया मे नक्शालियो की बडी साजिश नाकाम। गाया जिला के लुटुआ थाना क्षेत्र में बिहार एसटीएफ कोबरा व सीआरपीएफ के सर्च अभियान करवाई मे, 303 राइफल _1 ,7.62mm का जिन्दा कारतूस 100 , डेटोनेटर 13800, कोर्टेक्स तार 04 बंडल, काली वर्दी 1, बेसिक फोन 2 वॉकी टॉकी सेट 02 आदि बरामद की गई है।

पूर्वी चम्पारण जिला निर्वाचन पदाधिकरी सह प्रभारी जिलाधिकारी मोतीहारी की अध्यक्षता में माननीय सांसद/ विधायक एवं मान्यता प्राप्त सभी राजनीतिक दलों के अध्यक्ष /सचिवों के साथ मतदान केन्द्रों के युक्तिकरण से संबंधित समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

रक्षाबंधन के मौके पर केंद्र सरकार का महिलाओं को बड़ा तोहफा, घरेलू गैस कनेक्शन पर 

200 रुपए छूट।

जब इंदिरा गांधी चांद पर गई थीं...' चंद्रयान-3 पर ममता बनर्जी के बयान ने फिर सबको चौंकाया।


भारतीय अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा को गलती से फिल्म निर्माता राकेश रोशन बताने के कुछ दिनों बाद, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक और हैरान करने वाला बयान दे दिया. उन्होंने दावा किया कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी चंद्रमा पर गई थीं. इंदिरा गांधी की सरकार के दौरान भारत की पहली अंतरिक्ष यात्रा को याद करते हुए ममता बनर्जी ने कहा, ‘जब इंदिरा गांधी चंद्रमा पर पहुंचीं, तो उन्होंने राकेश से पूछा कि वहां से हिंदुस्तान (भारत) कैसा दिखता है. उन्होंने जवाब दिया, ‘सारे जहां से अच्छा.’


ममता बनर्जी ने तृणमूल छात्र परिषद (टीएमसीपी) के स्थापना दिवस, 2023 पर एक रैली को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की. इससे पहले, चंद्रयान-3 मिशन की सफलता के लिए इसरो के वैज्ञानिकों की सराहना करते हुए वह राकेश शर्मा को राकेश रोशन के रूप में संदर्भित कर चुकी हैं, जिसकी आलोचना की गई थी.


प्रधानमंत्री आवास योजना का जांच अब ऑफिसर एप्प से होगा 


कोटवा में दो योजनाओं का किया गया जांच।

क्षेत्र में जांच करते बीडीओ कोटवा सरीना आजाद 


लोकल पब्लिक न्यूज /कोटवा


कोटवा (पूर्वी चम्पारण ) प्रधानमंत्री आवास योजना की जांच अब एरिया ऑफिसर एप्प से होगा। जिसकी रिपोर्ट आन लाइन सीधे पंचायती राज विभाग को जाएगा। इसकी शुरुआत बीडीओ सरीना आजाद ने मंगलवार को किया है। बताते हैं कि आन स्पॉट योजना का जांच इस एप से किया जाएगा और इसे सीधे पंचायती राज विभाग पटना को भेज दिया जाएगा। सरकार की मंशा है कि किसी भी योजना में गुणवत्ता और पारदर्शिता हो जिससे योजनाओं का लाभ सीधे लाभुक को मिले । इसके अलावे कोई लाभुक भी गड़बड़ी नही कर सकेंगे ,सरकार भी इस एप्प से निगरानी करनी चाहती है। सरकार निरन्तर नए प्रयोग कर रही है जिसमे इसे शामिल किया गया है। फिलवक्त आवास योजना की जांच एरिया आफिसर एप से शुरू की गई है। इसकी शुरुआत करते हुए बीडीओ सरीना आजाद ने कोटवा पँचायत के दो जगहों पर आवास योजना की जांच की है। जहां से सीधे पंचायती राज विभाग पटना को आन लाइन रिपोर्ट भेजा गया है। इस तरह से माना जा रहा है कि सरकार की योजनाओं में अब गड़बड़ी करना मुश्किल होगा । वही लाभुक भी बिना कार्य के राशि का उठाव नही कर पाएंगे। बीडीओ ने बताया है कि अब इस एप्प से अधिकतर प्रधानमंत्री योजनाओं की जांच की जाएगी। इसके अलावे नुक्कड़ नाटक को शुरुआत की जाएगी जिसे पंचायतवार करते हुये लोगो को सरकार की योजनाओं के प्रति जागरूक किया जाएगा।


प्रखंड स्तर पर पर्यवेक्षीय अधिकारी की मनमानी पर लगेगी रोक।

प्रतिकात्मक लोगो 


लोकल पब्लिक न्यूज।



कोटवा ( पूर्वी चम्पारण ) प्रखंड स्तर पर अलग-अलग विभागों के अधिकारियों के बीच समन्वय स्थापित करने के लिए बीडीओ के नेतृत्व में प्रखंड समन्वय समिति बनाने से विकास कार्य को गति मिलेगी। गांव में विधि व्यवस्था की चुनौतियो से निपटने के लिए बीडीओ के नेतृत्व में अलग समिति बनेगी यह बीडीओ नोडल अधिकारी के तौर पर प्रखंड स्तरीय अधिकारी की कार्यों का पर्यवेक्षण करेंगे। मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग की वरीयता को और स्पष्ट व संपुष्ट किया है। अब पहले की तरह अन्य पर्यवेक्षक अधिकारी मनमानी नहीं कर पाएंगे और बीडीओ उन्हें उनके द्वारा किए गए कार्यों के लिए जवाब दे बनाएंगे। बीडीओ माह में न्यूनतम दो बार प्रखंड समन्वय समिति की बैठक बुलाकर कार्यवक्षिय प्राधिकारी के कार्यों का पर्यवेक्षण करेंगे। अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित अधिकारियों के खिलाफ उनके विभागीय प्रधान को अवगत कराने की जिम्मेवारी भी होगी। 19 सदस्यीय समिति में बीडीओ सदस्य सचिव और सीओ समेत 18 अधिकारी सदस्य होंगे। इस व्यवस्था के बहाल होने से अब लोगों को अपनी समस्या का निराकरण के लिए अनुमंडल व जिले का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।


Arjun Rai

Journalist - Arjun Rai - kotwa East Champaran Bihar India.(Information services activities in East Champaran Bihar India)

एक टिप्पणी भेजें

ये पोस्ट आपको कैसा लगा जरूर बताए।✒️✒️✒️

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म