रेलवे की अधिग्रहित भूमि के भुगतान नही होने से किसानों के विरोध के बाद पहुंचे अधिकारियों ने सुनी समस्याएं

 रेलवे की अधिग्रहित भूमि के भुगतान नही होने से किसानों के विरोध के बाद पहुंचे अधिकारियों ने सुनी समस्याएं

कोटवा के जसौली में पहुंचे अधिकारी 


पूर्वी चम्पारण कोटवा:प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में रेलवे लाइन निर्माण में अधिग्रहण किए गए किसानों के जमीन के भुगतान में आ रही समस्याओं को लेकर सीओ और थानाध्यक्ष ने निर्माण स्थल पर पहुंच लोगो के समस्याओं को सुना। 

मामला कोटवा प्रखंड अंतर्गत जसौली पंचायत का है।जिसमे सैकड़ों किसानों की भूमि सरकार द्वारा हाजीपुर -सुगौली रेलवे लाइन निर्माण में अधिग्रहण किया गया है।लेकिन अभी तक अधिकांश लोगो का भुगतान नहीं हो सका है।उक्त मामले में किसानों द्वारा रेल लाइन कार्य निर्माण स्थल पर धरना भी दिया जा चुका है।

किसानों का कहना है कि अंचल कार्यालय का चक्कर लगाते लगाते हमलोग थक चुके हैं।पंचायत में कैप लगाकर समस्याओं का समाधान की मांग किसानों द्वारा किया गया था।उसी को लेकर कोटवा सीओ निरंजन कुमार मिश्र,थानाध्यक्ष अनुज कुमार सिंह अलावा रेलवे के एक अधिकारी सतीश कुमार ने निर्माण कार्य स्थल पर पहुंच कर लोगो के समस्याओं को सुना।

बाद में सीओ ने बताया कि यदि आवेदक के दादा या पूर्वज के पर जमाबंदी चल रहा है इसके लिए आवेदक को हिस्सेदार या पट्टीदार से सौ रुपए वाला नॉन जुडिशियल स्टाम्प पर आवेदन करना होगा। 

उसके बाद नया जमाबंदी खोला जायेगा। फिर ऑन लाइन आवेदन करने पर एलपीसी बनेगा उसके बाद भुगतान किया जायेगा।

मौके पर मरछिया देवी,नंदलाल बैठा, देवांति देवी,राजेंद्र बैठा,जाहिर हुसैन, मो सेनुल्लाह, मो.लुकमान सहित दर्जनों किसान आदि मौजूद थे।

Arjun Rai

Journalist - Arjun Rai - kotwa East Champaran Bihar India.(Information services activities in East Champaran Bihar India)

एक टिप्पणी भेजें

ये पोस्ट आपको कैसा लगा जरूर बताए।✒️✒️✒️

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म