गिरे छत की पैचिंग ढलाई पर उठ रहे सवाल ??

 गिरे छत की पैचिंग ढलाई पर उठ रहे सवाल ?? 

तैयारी 


मामला डुमरा पंचायत सरकार भवन का , ग्रामीण भी लगा रहे हैं आरोप ।


पूर्वी चम्पारण कोटवा(लोकल पब्लिक न्यूज़)प्रखंड क्षेत्र के डुमरा पंचायत में पिछले दिनों छत ढलाई के दौरान छत गिरने के बाद स्थानीय मुखिया और तकनीकी पदाधिकारियों की लापरवाही और मामले को रफ़ा दफा करने का नया मामला सामने आया है.गिरे छत को नए सिरे से तोड़कर बनाने की बजाय सिर्फ गिरे हुए ऐरिया के छत के छड़ को काट कर जोड़ने के साथ पैचिंग ढलाई की तैयारी की जा रही है.इधर मामले में जिले के वरीय तकनीकी पदाधिकारियों ने छत को तोड़ कर बनाने की बात कही है. वही कहा है कि बीच मे छड़ काट कर छत को पैचिंग करना खतरनाक हो सकता है , यह कही से मजबूत नही होगा.अब सवाल उठता है कि सरकार की इस बहुउद्देशीय योजना में इस तरह की लापरवाही के लिए जवाबदेह आखिर कौन है. 1 करोड़ 24 लाख की लागत से बनने वाले इस योजना के छत में पैचिंग हो सकता है. किसने दी यह सलाह। क्या यह सरकारी राशि का दुरुपयोग नही है.

तैयारी।


इधर मामले में स्थानीय लोग भी अब मुखर हो रहे है.ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि अगर निर्माण कार्य की मानक के अनुरूप  कार्य नही हुआ तो तकनीकी सहायक,कनीय अभियंता के खिलाफ कार्रवाई के लिए जिलाधिकारी को आवेदन दिया जाएगा।पंचायत के पूर्व मुखिया राजेन्द्र बैठा ने आरोप लगाया कि छत को जोड़ना खतरनाक हो सकता.निर्माण में गड़बड़ी और तकनीकी पदाधिकारियों की लापरवाही के कारण छत गिरा.इसके लिए दोषियों के खिलाफ कर्रवाई की जाय तथा  सरकारी राशि की वसूली की जाय.छड़ को तोड़ नए सिरे से  तकनीकी पदाधिकारियों की देखरेख में छत का निर्माण किया जाय.


क्या कहते है अधिकारी

यह तकनीकी विषय से सम्बंधित है , बिना अधिकारी की स्वीकृति और मौजूदगी के कार्य नहीं हो सकता. अगर होता है तो यह उनकी जवाबदेही है.फिलहाल हम अपने अभियंताओं से बात कर मामले को देखते हैं.

अजय कुमार

जिला कार्यपालक अभियंता।

Arjun Rai

Journalist - Arjun Rai - kotwa East Champaran Bihar India.(Information services activities in East Champaran Bihar India)

एक टिप्पणी भेजें

ये पोस्ट आपको कैसा लगा जरूर बताए।✒️✒️✒️

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म