बिहार पृथ्वी दिवस पर सभी सरकारी स्कूलों में किया गया पौधारोपण

बिहार पृथ्वी दिवस पर सभी सरकारी स्कूलों में किया गया पौधारोपण।

पौधा रोपण करते हुए छत्र, छात्रा और शिक्षक।

कोटवा(लोकल पब्लिक न्यूज़):बिहार पृथ्वी दिवस के अवसर पर प्रखंड के सभी सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों में विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षण से संबंधित 11 सूत्री संकल्प दिलाने हेतु कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। जिसके तहत बच्चों को पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन के बारे में अवगत कराया गया। इसको लेकर उप निदेशक प्राथमिक शिक्षा नीरज कुमार ने जिले के जिला शिक्षा पदाधिकारी को पत्र जारी कर कार्यक्रम के आयोजन को लेकर निर्देश दिया था। जिसके आलोक में यूएमएस गोपी छपरा, दिलमन, बेतिया बसंत, सागरचुरामन सहित सभी स्कूलों में उत्साह व जिज्ञासा के साथ छात्र छात्राओं ने पौधारोपण कर दत्त संकल्प लिए। 

कार्यक्रम में शिक्षक रामउदय कुमार सहित अन्य शिक्षकों ने पौधारोपण के प्रति बच्चों को जागरूक किया। व जीवन में पर्यवारण की विराट भूमिका को बताया। शिक्षक नन्हे कुमार ने बताया कि राज्य में वर्ष 2012 से बिहार पृथ्वी दिवस का आयोजन किया जा रहा है। वर्ष 2017 में बिहार पृथ्वी दिवस के राज्य स्तरीय समारोह में उप मुख्य मंत्री बिहार के द्वारा विद्यालयों में यह कार्यक्रम आयोजित करने की घोषणा की गई थी। 

जिसमें राज्य के सभी सरकारी, गैर सरकारी प्राथमिक, मध्य एवं उच्च विद्यालयों में कार्यक्रम का आयोजन कराने को लेकर निर्देशित किया गया था। जिससे विद्यार्थियों को पर्यावरण के बार में जागरूक किया जा सके। कार्यक्रम में छात्र व छात्राओं को पर्यावरण संबंधित 11 सूत्री संकल्प दिलाये गए। मौके पर शिक्षक निंदा बैठा, मनीष कुमार, सीताराम भगत, बिरेंद्र नट, अमित सत्यम सहित अन्य उपस्थित रहे।



Arjun Rai

Journalist - Arjun Rai - kotwa East Champaran Bihar India.(Information services activities in East Champaran Bihar India)

एक टिप्पणी भेजें

ये पोस्ट आपको कैसा लगा जरूर बताए।✒️✒️✒️

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म