कचरा प्रबंधन भवन का विधायक ने किया उद्घाटन।

 कचरा प्रबंधन भवन का विधायक ने किया उद्घाटन।

उद्घाटन करते हुए विधायक और अन्य।/लोकल पब्लिक न्यूज़ 

7.5 लाख की लागत से बना कचरा घर।

पूर्वी चंपारण, कोटवा: प्रखंड क्षेत्र के ग्राम पंचायत भोपतपुर उत्तरी में सोमवार को लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई भवन का उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर स्थानीय विधायक और राजद जिलाध्यक्ष मनोज कुमार यादव, बीडीओ सरीना आजाद, प्रमुख पति सुनील कुमार दास, मुखिया प्रतिनिधि सकलदीप सिंह, प्रखंड मुखिया संघ अध्यक्ष जितेंद्र यादव और हितलाल यादव ने संयुक्त रूप से रिबन काटकर भवन का शुभारंभ किया।


लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत भवन का निर्माण।


लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई के तहत कचरा उठाव और प्रबंधन को लेकर यह कचरा भवन बनाया गया है। उद्घाटन के दौरान विधायक ने लोगों से अपने घरों और आस-पास की साफ-सफाई का ध्यान रखने की अपील की। उन्होंने कहा कि कचरा फैलने से बीमारियां फैलती हैं, जो कई बार महामारी का रूप ले लेती हैं। लोग जितना साफ रहेंगे, उतना स्वस्थ रहेंगे।


स्वच्छता अभियान के तहत की गई व्यवस्थाएं।


बीडीओ सरीना आजाद ने बताया कि इस कचरा प्रबंधन भवन के निर्माण पर 7 लाख 50 हजार रुपये की लागत आई है। इसमें 50 हजार रुपये मनरेगा से और बाकी राशि 15वीं वित्त आयोग और षष्टम राज्य वित्त आयोग से खर्च की गई है। स्वच्छता कर्मी घर-घर जाकर ठेला के माध्यम से कचरा उठाएंगे। इसके लिए प्रत्येक वार्ड में घरों के सामने एक हरा और एक नीला डस्टबिन लगाया जाएगा, जिसमें लोग अपने घर का कचरा जमा करेंगे।


स्वच्छता कर्मियों को दी गई सुविधाएं।


स्वच्छता कर्मियों को ठेला, ड्रेस, टोपी, जूते, और भिसिल जैसी आवश्यक सामग्री प्रदान की गई है। इनको हरी झंडी दिखाकर वार्डों के लिए रवाना किया गया। मुखिया प्रतिनिधि सकलदीप सिंह ने भी इस अवसर पर लोगों से साफ-सफाई बरतने की अपील की और स्वच्छता के महत्व पर जोर दिया।


उद्घाटन समारोह में शामिल लोग।


इस अवसर पर बीसी सचिन भारद्वाज, सुभाष चंद्र सिंह, सुभाष सिंह, वीरेंद्र सिंह, वार्ड सदस्य राजू राम, सोनू पासवान, सरपंच मनीष कुमार, सत्यनारायण यादव, मुन्ना हुसैन, तबरेज आलम, चंद्रजीत राय, सुरेंद्र दास, राजकिशोर चौधरी, रंजय कुमार, पारस ठाकुर और भानु दास सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

Arjun Rai

Journalist - Arjun Rai - kotwa East Champaran Bihar India.(Information services activities in East Champaran Bihar India)

एक टिप्पणी भेजें

ये पोस्ट आपको कैसा लगा जरूर बताए।✒️✒️✒️

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म