बिहार:बिजली चोरी के आरोप में 11 वर्षीय सनी देओल को बनाया आरोपित, विशेष कोर्ट ने JE व थानाध्यक्ष को किया तलब।

 बिजली चोरी के आरोप में 11 वर्षीय  सनी देओल को बनाया आरोपित, विशेष कोर्ट ने JE व थानाध्यक्ष को किया तलब।

प्रतीकात्मक लोगो
प्रतीकात्मक लोगो 

पूर्वी चंपारण जिले के पकड़ीदयाल थाना क्षेत्र के सिरहा गांव के 11 वर्ष के सन्नी कुमार उर्फ सनी देओल के विरुद्ध बिजली चोरी के आरोप में प्राथमिकी दर्ज कराने को लेकर विशेष कोर्ट (बिजली विभाग) के प्रभारी न्यायाधीश ने सख्त नाराजगी जताई है।

पूर्वी चंपारण जिले के पकड़ीदयाल थाना क्षेत्र के सिरहा गांव के 11 साल के सन्नी कुमार उर्फ सनी देओल के विरुद्ध बिजली चोरी के आरोप में प्राथमिकी कराने को लेकर विशेष कोर्ट (बिजली विभाग) के प्रभारी न्यायाधीश मुकुंद कुमार ने सख्त नाराजगी जताई है।

मामले में विशेष कोर्ट ने प्राथमिकी दर्ज कराने वाले पकड़ीदयाल की विद्युत आपूर्ति प्रशाखा के कनीय अभियंता प्रियंका शंकर व पकड़ीदयाल थानाध्यक्ष सरफराज अहमद को तलब किया है।

 दोनों को 20 फरवरी को विशेष कोर्ट में उपस्थित होकर बताना है ,कि किन परिस्थितियों में 11 वर्षीय सन्नी को आरोपित बनाया गया। कोर्ट ने पुलिस महानिदेशक व बिजली विभाग तिरहुत एरिया के उप महाप्रबंधक को आदेश की प्रति भेजने का आदेश दिया है। बिजली चोरी के आरोप में 11 साल का बच्चा आरोपित है।


तीन फरवरी को पकड़ीदयाल के विद्युत आपूर्ति प्रशाखा के कनीय अभियंता प्रियंका शंकर के नेतृत्व में गठित टीम ने 20 स्थानों पर छापेमारी की।

 इस क्रम में पकड़ीदयाल थाना क्षेत्र के सिरहा गांव के सन्नी कुमार के आवास पर छापेमारी की गई। टीम ने पाया कि बिना किसी वैध बिजली कनेक्शन के मेन एलटी लाइन में सर्विस तार को जोड़कर अनधिकृत रूप से बिजली जलाई जा रही है। इससे विद्युत विभाग को 35 हजार 306 रुपये की क्षति का आंकलन किया गया। प्रियंका शंकर ने इस संबंध में चार फरवरी को पकड़दयाल थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई। 

इसमें गिरिराज कुशवाहा के पुत्र सन्नी कुमार को आरोपित बना दिया गया।

विशेष कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि स्वतंत्रता के बाद हम लोग पुलिस राज में नहीं है, बल्कि स्वतंत्र समाज में रहते हैं। यह कोर्ट महसूस करता है कि पकड़ीदयाल के कनीय अभियंता प्रियंका शंकर के साथ मिलकर पकड़ीदयाल थानाध्यक्ष व विवेचक ने यह शिकायत दर्ज की है। इस मामले में पुलिस ने अपनी शक्तियों का जबरदस्त दुरुपयोग किया है। इससे पता चलता है कि विवेचक मशीन की तरह किसी के विरोध में भी आपराधिक अभियोजन शुरू कर सकता है।

इससे पहले बालक सन्नी कुमार विशेष कोर्ट में उपस्थित हुआ। वह उस समय डर से कांप रहा था। उसने बताया कि वह अपने पिता के साथ यहां आया है, लेकिन पूछे जाने पर कोर्ट में आने का कारण वह बच्चा, नहीं बता सका ।




Arjun Rai

Journalist - Arjun Rai - kotwa East Champaran Bihar India.(Information services activities in East Champaran Bihar India)

एक टिप्पणी भेजें

ये पोस्ट आपको कैसा लगा जरूर बताए।✒️✒️✒️

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म