डीएम मोतीहारी बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत माताओं को किया सम्मानित।

 डीएम मोतीहारी बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत माताओं को किया सम्मानित।

लोकल पब्लिक न्यूज़
सम्मानित करते हुए जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल।

मोतिहारी, 18 सितंबर : जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल ने मंगलवार को राधा कृष्णन भवन में आयोजित एक विशेष समारोह के दौरान बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत बेटी जन्मोत्सव सम्मान समारोह में सदर अनुमंडल की 30 बच्चियों की माताओं को बेबी किट और पौधे देकर सम्मानित किया।

समारोह में जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल ने कहा कि सरकार द्वारा बेटियों के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनका लाभ लेने के लिए लोगों को जागरूक होना जरूरी है। उन्होंने सभी माताओं से आग्रह किया कि वे अपनी बच्चियों को उच्च शिक्षा दिलाने पर जोर दें, ताकि वे अपने जीवन में आत्मनिर्भर और सफल बन सकें।

कार्यक्रम में जिला प्रोग्राम पदाधिकारी श्रीमती कविता कुमारी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के उद्देश्यों और बेटियों के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि बेटी के जन्म को उत्सव के रूप में मनाना चाहिए, क्योंकि बेटियां घर की लक्ष्मी होती हैं। उन्होंने बेटियों के स्वास्थ्य और पोषण पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता पर जोर दिया, ताकि उनका समुचित विकास हो सके और आने वाली पीढ़ी भी स्वस्थ और शिक्षित हो।

इसके अलावा, जिला मिशन समन्वयक श्रीमती निधि कुमारी ने मिशन शक्ति योजना के तहत चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं, जैसे प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (PMMVY), वन स्टॉप सेंटर, और मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

कार्यक्रम में बाल विकास परियोजना पदाधिकारी (सीडीपीओ) कोटवा और सदर द्वारा आंगनवाड़ी केंद्रों के तहत दी जाने वाली सभी सुविधाओं के बारे में भी बताया गया, जिससे माताओं को बेटियों के पोषण और देखभाल के लिए उपलब्ध सुविधाओं का लाभ मिल सके।

इस अवसर पर जिला परियोजना प्रबंधक (WCDC) वीरेंद्र राम, जिला प्रोग्राम कार्यालय के कामरान आलम, अनमोल कुमार, रचना कुमारी, सावन कुमार, और सुनील कुमार सहित कई अन्य अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

इस समारोह का उद्देश्य समाज में बेटियों के प्रति सकारात्मक सोच को बढ़ावा देना और उन्हें समान अवसर प्रदान करने के लिए माता-पिता को प्रोत्साहित करना था।




Arjun Rai

Journalist - Arjun Rai - kotwa East Champaran Bihar India.(Information services activities in East Champaran Bihar India)

एक टिप्पणी भेजें

ये पोस्ट आपको कैसा लगा जरूर बताए।✒️✒️✒️

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म