कोटवा थाना क्षेत्र के चिउटहा में जहरीली दवा के गंध से बच्चे सहित आधा दर्जन लोग बीमार।

 कोटवा थाना क्षेत्र के चिउटहा में जहरीली दवा के गंध से  बच्चे सहित आधा दर्जन लोग बीमार।

निजी हॉस्पिटल में इलाजरत बच्चे और वो अन्य। 

कोटवा, पूर्वी चंपारण, 20 सितंबर : कोटवा थाना क्षेत्र के चिउटहा गांव में जहरीली दवा के छिड़काव से उठी गंध के कारण  बच्चे सहित आधा दर्जन लोग बीमार हो गए। पीड़ितों में सांस लेने में तकलीफ और उल्टी की शिकायतें सामने आई हैं। बताया जा रहा है कि पास के खेत में छिड़की गई जहरीली दवा की गंध से यह समस्या उत्पन्न हुई।


बीमार बच्चों में स्थानीय निवासी पीयूष,नित्यम, नंदन, मौसमी, और कलावती देवी शामिल हैं। घटना के तुरंत बाद सभी पीड़ितों का प्राथमिक उपचार किया गया, और उनकी स्थिति पर नज़र रखी जा रही है। 


स्थानीय लोगों के अनुसार, खेतों में कीटनाशकों के छिड़काव के बाद तेज गंध फैलने लगी, जिससे आसपास के लोग प्रभावित हुए। सांस लेने में कठिनाई के साथ-साथ उल्टी की शिकायतें सबसे पहले बच्चों और बुजुर्गों में देखी गईं। 


फिलहाल, प्रशासन के तरफ़ से घटना के सम्बन्ध में कोई टिप्पणी नहीं दी है। और संबंधित खेत के मालिक से मामले के सम्बन्ध में पूछताछ की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने फिलवक्त कोई जानकारी नहीं दी है।


गांव में जागरूकता फैलाने के लिए स्थानीय अमजानों के द्वारा कदम उठाए जा रहे हैं, ताकि इस तरह की घटनाओं को रोका जा सके। किसानों को कृषि में इस्तेमाल होने वाली जहरीली दवाओं के सुरक्षित उपयोग और उनके प्रभावों के बारे में जानकारी देनी अति आवश्यक होती है।

Arjun Rai

Journalist - Arjun Rai - kotwa East Champaran Bihar India.(Information services activities in East Champaran Bihar India)

एक टिप्पणी भेजें

ये पोस्ट आपको कैसा लगा जरूर बताए।✒️✒️✒️

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म